इन आविष्कारकों के आविष्कार हीं बन गए उनकी मौत के कारण !


दुनिया के सभी इन्वेंटर्स ने अपने आविष्कारों को पूरा करने के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया, जिसमे कुछ आविष्कारक सफल हुए तो कुछ असफल भी हुए।

आविष्कारक अपने जीवन का ज्यादातर समय अपने आविष्कार को पूरा करने में लगा देते है, जिस अविष्कार को पूरा कर के कुछ ऐसा कर देते है जो कि दुनिया को कई साल आगे ले जाने की क्षमता रखते है और कुछ हद तक दुनिया का रुख भी बदल देते है।

आज हम उन महान आविष्कारकों के बारे में बात करेंगे जिन्होनें अपने आवश्करों कि वजह से हीं अपनी जान गवा दी.

विलियम बुलॉकआविष्कारकों के आविष्कारविलियम बुलॉक एक अमेरिकी आविष्कारक थे जो प्रिंटिंग इंडस्ट्री में बेहद क्रांतिकारी साबित हुए थे. लेकिन दुर्भाग्य पूर्ण अपनी प्रिंटिंग मशीन को जांचते समय उनका एक पैर मशीन में फंस गया, गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहाँ पहुंच कर ऑपरेशन के दौरान उन्होंने अपना दम तोड़ दिया.

होरेसलॉस नहन्लेआविष्कारकों के आविष्कारहोरेसलॉस नहन्ले जिन्हें आधुनिक पन्डुब्बी का आविष्कारक कहा जाता है, इनकी मौत भी इनके खुद के किये अविष्कार की वजह से हुआ था, उन्हीं के आविष्कार किये हुए पन्डुब्बी के डूब जाने से होरेस के साथ- साथ उनके 7 साथियों की भी मौत हो गई थी।

मैडम क्यूरीआविष्कारकों के आविष्काररेडियम की खोज एक महिला अविष्कारक ने की थी, जिनका नाम मैडम क्यूरी था, अविष्कार के वक्त लगातार रेडियम के संपर्क में आने की वजह से वो एनीमिया नामक बीमारी की चपेट में आ गई थी जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी।

कैरल सौसेकआविष्कारकों के आविष्कारकैरल सौसेक, ये वो इंसान है जिन्होंने शॉक एब्जॉर्बेंट बैरल का आविष्कार किया था परन्तु उनके मृत्यु का कारण उनका ही अविष्कार बना, जब कैरल अपने आविष्कार की क्षमता कि जांच कर रहे थे उसी वक्त हुई दुर्घटना में कैरल की मौत हो गई थी।

READ  दुनिया में कुछ ऐसे अजीबोगरीब जानवर, जो बिलकुल एलियन जैसे दीखते है.

थॉमस एन्ड्रूज जुनियरआविष्कारकों के आविष्कारथॉमस एन्ड्रूज जुनियर एक जहाज निर्माता थे जो कि एक जहाज कंपनी के प्रमुख भी थे, यही वो इंसान हैं जिनकी देख रेख में टाइटेनिक जहाज का निर्माण किया गया था और टाइटेनिक जहाज की कहानी लगभग हम सब जानते हैं. जब टाइटेनिक – अटलांटिक महासागर में डूब गया था, उसी के साथ टाइटेनिक के निर्माता की भी मृत्यु हो गई थी।

फ्रांज रेइकलटआविष्कारकों के आविष्कार‘फ्लाइंग टेलर’ के नाम से मशहूर हैंं फ्रांंज रेइकलट। फ्रांज ने कोर्ट पैराशूट का निर्माण किया था। अपने इसी पैराशूट का परीक्षण करने के लिए जब उन्होंने एफिल टॉवर से छलांग लगाई तो ये छलांग उनकी जिंदगी का पहला और आखिरी छलांग बन गया। टावर के नजदीक ही एक बर्फीली मैदान में जाकर वो दुर्घटना के शिकार हो गए जहां तुरंत ही उनकी मौत हो गई।

फ्रांसिस ऐडगर स्टेनली आविष्कारकों के आविष्कारफ्रांसिस ऐडगर स्टेनली की ऑटोमोबाइल कंपनी थी। उनकी इसी ऑटोमोबाइल कंपनी ने स्टीम इंजन पर आधारित एक कार का निर्माण किया था। एक बार की बात है वो अपने उसी स्टैनलीस्टीमर कार से कहीं घूमने जा रहे थे कि रास्ते में एक बैलगाड़ी से उनकी  स्टीमर जा टकराई। उस बैलगाड़ी पर लकड़ी का ढेर था। इस दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

तो दोस्तों ये ऐसे महान आविष्कारक थे जिन्होंने दुनियां को अपने अविष्कार से अनमोल तौहफा दिया लेकिन उन्हीं के अविष्कार ने उन्हें उन्हें हमेशा के लिए मौत कि नींद सुला दी. भले हीं उन्होंने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया हो. लेकिन उनके द्वारा किये अविष्कार कि बदौलत वो हमेशा के लिए अमर हो गए.

READ  क्या मिस्र की भूमि गायब हो जाएगी ?

Writer : Mayur Jadhav


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in