जानिए शरीर की चर्बी कम करने में कैसे मदद करती है अदरक


अदरक सेहत के लिए इतना लाभदायक है कि आपका वजन कम कर सकता है. अदरक का नियमित उपयोग शरीर की चर्बी कम करता है।
सुबह खली पेट अदरक का सेवन करना आपके सेहत को कई प्रकार से लाभ पहुंचा सकता है। शरीर पर बढ़ते हुए चर्बी को कम करना काफी कठीन है, एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि चर्बी घटाने के लिए सब्र और कड़ी मेहनत की बहुत आवश्यकता है, माना कि ऐसे कई नुस्के हैं जिससे चर्बी कम किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, अदरक में वो गुण है जो आपका वजन काम करने की क्षमता रखता है, इस लेख में आप जान पाएंगे कि किस तरह से अदरक आपकी चर्बी घटाने में मदद करता है। शरीर कि चर्बी कम करने के लिए अदरक का नियमित रूप से सेवन शरीर पर जमे चर्बी को घटाने में कई प्रकार से लाभदायक है।

खाली पेट अदरक
रिसर्च से साबित हुआ है की सुबह के वक्त खाली पेट अदरक का सेवन हमारे शरीर को कई फायदे पहुँचता है। खाली पेट अदरक खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और पाचनतंत्र में सुधर आता है, लेकिन अदरक का सेवन सिर्फ एक चौथाई इंच में ही करना चाहिए।

अदरक की चाय
नियमित रूप से अदरक का सेवन चाय के साथ दिन में दो से तीन बार करना आपके वजन को बहुत जल्दी घटा सकता है, ये चर्बी को बढ़ने से रोकता है। अदरक सर्दी खांसी और अच्छे पाचनतंत्र के लिए लाभदायक है, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे अच्छे से कूट लें और अदरक को धीमी आंच पर पानी को दो-तिहाई होने तक उबाल लें, फिर इसे छान लें और धीरे-धीरे गर्म अदरक के पानी को पिएं, इससे आपको जल्द ही असर नजर आने लगेगा।

READ  चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाने का जादुई नुस्खा, नहीं जानते होंगे आप

अदरक का सूप
ठंडे इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए अदरक का सुप वजन घटाने का सबसे असरदायक नुस्खा है, अगर आप नियमित रूप से अदरक के सूप का सेवन करते है तो जल्द ही आपके वजन में असर नजर आएगा।

अदरक चर्बी कम करने में कैसे है असरदायक ?
अदरक हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म पर बहुत असर करता है, जिससे हमारे वजन में कमी आती है, अदरक में किसी भी तरह कि कैलोरी नहीं होती है, जिससे शरीर के मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है। जब शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक होता है तो हमारा पाचन भी सही रहता है और शरीर भी चुस्त रहता है तथा शरीर के कैलोरी को घटाता है. जिससे कि हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है। किसी तरह की कैलोरी ना होने कि वजह से अदरक के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है। हालांकि आप इस पर पूरी तरह से निर्भर नहीं हो सकते, वजन कम करने के लिए आपको एक्‍सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है।

Writer : Mayur Jadhav


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in