कब्ज़ की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा रामबाण


कब्ज से हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा रामबाण

कब्ज एक ऐसी समस्या है जो कई तरह की और परेशानियों को अपने साथ लेकर आती है। जिस व्यक्ति का पेट सही तरीके के साफ नहीं होता, याने जो व्यक्ति कब्ज़ की समस्या से पीड़ित है, उसे ना तो ठीक से भूख लगती है और ना ही वो पूरी तरह से खुद हल्का-फुल्का महसूस कर पाता है। कब्ज़ की वजह से गैस की परेशानी भी घेरे रहती है। इस छोटी लगनेवाली बड़ी बीमारी की वजह है अनियमित खान पान और गलत जीवनशैली। दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं कि ज्यादातर बीमारियां गलत खानपान की वजह से ही होती है। इसलिए कब्ज के मामले में भी कुछ वही फार्मुला लागू होता है जो अन्य में। तो चलिए जान लेते हैं, कि कब्ज की इस परेशानी से कैसे छुटकारा पाएं।

पानी का सही सेवन –

पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो किसी भी जूस या शेक से ज्यादा लाभदायक होता है। एक बार भोजन के बिना तो आप रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना रह पाना काफी मुश्किल होता है। पानी का सही मात्रा मे, सही तरीके से सेवन करना बुहत जरुरी होता है अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो। वैसे को एक आम इंसान को 3-4 लीटर पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपके शरीर से पसीने के रुप में पानी ज्यादा निकलता है तो इसकी मात्रा आपको बढ़ानी पड़ सकती है। क्योंकि कम पानी का संवन कब्ज़ की समस्या का कारक बनता है। इसके अलावा पानी पीने के सही तरीके को भी अपनाएं। ध्यान रखें कि जब कभी भी आप पानी पिएं तो बैठकर और धीरे-धीरे पिएं।

फीजिकल वर्क –

ऑफिस में बैठकर काम करनेवाले ज्यादातर लोगों के साथ ये परेशानी होती है कि 24 घंटे में लगभग 11 घंटे उनके बैठकर ही निलक जाते हैं और 4-5 घंटे सोने में चले जाते हैं। बाकी के 2-3 घंटे इधर-उधर करने में। ऐसे में होता ये है कि आपका फीजिकल वर्क कम से कम हो पाता है, जिसकी वजह से भोजन सही तरीके से पचता नहीं और कब्ज की समस्या को खड़ी कर देता है। इसलिए अगर आप कब्ज से पीड़ित नहीं होना चाहते हैं को फीजिकल वर्क को भी उतना ही तव्जो दें, जितना की आप अपने दूसरे जरुरत के कामाों को देते हैं।

भोजन का सही टाइम –

नियमित रुप से सही टाइम पर भोजन नहीं करने भी आपके पाचन क्रिया पर इसका गलत असर पड़ता है। खासकर रात का भोजन देरी से करना और खाने के तुरंत बाद ही सोने चले जाने से भी आपके पेट में गया हुआ अनाज सही तरीके से पच नहीं पाता है और फिर कब्ज की समस्या को उत्पन्न करता है। इसलिए रात का सोने से कम से कम 2 घंटे पहले तो कर ही लेना चाहिए।

फलों का सेवन –

कब्ज की समस्या को दूर करने में फल काफी लाभदायक होते हैं इसलिए अपने आहार में फलों को जरुर शामिल करें। खासकर पपीता और अमरुद कब्ज के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इनके लगातार सेवन से पेट तो साफ रहता ही है साथ ही आपकी त्वचा भी खिल उठती है।

Khushbu Singh


log in

reset password

Back to
log in