कहीं आपका फोन फटने वाला तो नहीं, जानें इन संकेतों से


फोन फटने के कारण
फोन फटने के कारण –

इस बात की जानकारी हर इंसान को होनी चाहिए कि फोन की बैटरी में वो ताकत होता है जो किसी भी व्यक्ति की जान ले सकता है। और हर व्यक्ति को इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए कि आपके फोन फटने से पहले कुछ संकेत देते हैं। इन संकेतों को नजरअंदाज ना करें बल्कि आपको इन संकेतों को पहचानने की आवश्यकता है। इससे पहले कि कोई दुर्घटना घटे।

आज इलेक्ट्रॉनिक के इस युग में हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फोन मौजूद रहता है। मोबाइल के बिना हर इंसान अधूरा सा लगता है। उसमें भी खासकर स्मार्टफोन रखना तो जैसे व्यक्ति की फितरत में शामिल हो गई है। लेकिन ये स्मार्टफोन आपकी जान के लिए कितना खतरा बन सकता है इस बात की जानकारी शायद आपको नहीं होगी।फोन फटने के कारण आपने इस तरह की खबरें तो बहुत सुनी होगी कि स्मार्टफोन की बैटरी फटने की वजह से कई लोगों की जान चली गई या कई व्यक्तियों के शरीर का कोई हिस्सा जख्मी हो गया लेकिन क्या आप इसके पीछे के कारणों को जानते हैं ? नहीं ना, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आपके स्मार्टफोन की बैटरी अचानक क्यों फट जाती है।

वायरस

कई स्मार्टफोन में बाग और मालवेयर मौजूद होते हैं जो मोबाइल को चार्जिंग करने के समय मदर बोर्ड पर दबाव डाला करते हैं। इस वजह से स्मार्टफोन फटता है। इस मालवेयर को आप आसान शब्दों में वायरस कह सकते हैं जो कि किसी भी अनसेफ वेबसाइट के जरिए आपके मोबाइल में पहुंच जाता है। इसके लिए स्मार्ट फोन में एंटीवायरस होना आवश्यक होता है।

READ  सिध्धु के अनोखे बोल, ठोको ठोको.. गुरु हो जा शुरू..और बहुत सारे ठोको आपके लिए
लोकल पार्ट्स

कई मोबाइल ऐसे होते हैं जिसमें घटिया और सस्ते इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगा दिए जाते हैं। इस वजह से भी स्मार्टफोन के फटने का डर हर पल रहता है। चुकी फोन की कंपेटिबिलिटी सस्ते उपकरणों से मेल नहीं खाती और फोन फटने के कगार पर पहुंच जाता है। ऐसा अगर आप अपने स्मार्टफोन में किसी लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो भी हो सकता है।

चार्जिंगफोन फटने के कारण

चार्ज करने के दौरान मदर बोर्ड पर जब दबाव पड़ता है तो ऐसे में आपके स्मार्टफोन का पीछे का हिस्सा गर्म हो जाता है। इसलिए जब फोन चार्ज पर लगा हो तो उस समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसे में बैटरी के फटने का डर अधिक रहता है।

इंटरनेशनल नंबर

कई बार किसी इंटरनेशनल नंबर से फोन या फिर मिस्ड कॉल आने से भी मोबाइल की बैटरी फटने की संभावना रहती है। इंटरनेशनल नंबर से ज्यादा देर तक बात करने से फोन फट सकता है। ये किसी तरह का कोई अफवाह नहीं है बल्कि कई देशों में ऐसी घटना घट चुकी है। हो सकता है कि स्मार्टफोन में किसी ने कोई चिप लगा दिया हो जिसकी वजह से फोन पर यूनिक नंबर को उठाने पर मोबाइल फट जाता है।

दोस्तों, अपने फोन में कभी भी गलती से भी सस्ते और घटिया उपकरण का इस्तेमाल ना करें। फोन चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने से बचें। फोन पर जितना कम हो सके बात करें। इन छोटी-छोटी बातों पर अगर आप ध्यान देकर फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी दुर्घटना से खुद को बचा कर रख सकते हैं।

READ  बॉलीवुड के इन स्टार्स के नाम पर होती है ड्रग डीलिंग..कैसे ?

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in