कुछ ऐसा होगा पृथ्वी का सर्वाधिक शक्तिशाली कंप्यूटर !


कुछ ऐसा होगा पृथ्वी का सर्वाधिक शक्तिशाली कंप्यूटर !

वैज्ञानिक ने पृथ्वी के सबसे उन्नत श्रेणी के कंप्यूटर का ब्लूप्रिंट जारी कर दिया है. जी हां दोस्तों क्वांटम कंप्यूटर्स के निर्माण का वैज्ञानिकों के द्वारा पहला ब्लू प्रिंट जारी कर दिया गया है. माना जाता है कि क्वांटम कंप्यूटर्स पृथ्वी का सबसे अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर है, जो वाणिज्य, चिकित्सा, विज्ञान और उद्योग के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाला हो सकता है.

गूगल और लंदन यूनिवर्सिटी ऑफ सक्सेस के वैज्ञानिकों ने मिलकर इसे तैयार किया है कहा जा रहा है कि ये कम्प्यूटर दूसरे कमप्यूटरों की तुलना में किसी भी समस्याओं कम से कम समय में और ज्यादा सटीकता के साथ हल कर पाएगा.

यहां तक कि क्वांटम कंप्यूटर अंतरिक्ष तक अपनी पहुंच बना कर उनके सारे रहस्य से पर्दा उठाने में भी मददगार होगा. साथ हीं ये कंप्यूटर उन सारे समस्याओं को आसानी से हल कर लेगा, जिन्हें आज के कंप्यूटर्स हल कर पाने में लाखों वर्ष लगा सकते हैं.

गौरतलब है कि इस प्रारूप में एक नई तकनीक को भी मिलाया गया है. वास्तविक क्वांटम बिट्स सभी कंप्यूटिंग मॉड्यूल के बीच संचारित होता है. इसे तैयार होने से पहले वैज्ञानिक चाहते थे कि सभी कंप्यूटर मॉड्यूल को फाइबर ऑप्टिक्स के द्वारा जोड़ा जाए. लेकिन नहीं शोध के मुताबिक़ एक मॉड्यूल को दूसरे मॉड्यूल से इलेक्ट्रिक क्षेत्रों के द्वारा जोड़ा जाए, जिससे कि चार्ज अणुओं को एक माध्यम से दूसरे तक पहुंच पाने में मदद मिलती है.

इस रिसर्च के अगुवाकार प्रोफेसर विनफ्राइड हेनसिंगर का कहना है कि कई वर्षों तक लोग यही मान रहे थे कि क्वांटम कंप्यूटर का निर्माण संभव ही नहीं है. लेकिन हमने अपनी कार्य क्षमता और मेहनत के बल पर इसे सही साबित किया और संभव कर दिखाया. उन्होंने ये भी बताया कि पृथ्वी के सबसे शक्तिशाली इस कंप्यूटर का आकार बड़ा नहीं होगा बल्कि छोटा हीं होगा.


log in

reset password

Back to
log in