मराठी फिल्मों की कॉपी है ये 5 फ़िल्में, नाम जानकर हैरान हो जाएंगे आप


मराठी फिल्मों की कॉपी

आजकल सोशल मीडिया पर श्रीदेवी की बेटी जहान्वी कपूर की फिल्म “धड़क” की चर्चा जोरों पर हो रही है और जहान्वी कपूर भी इस फिल्म के प्रमोशन को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही हैं.

उनकी ये फिल्म मराठी की सुपरहिट फिल्म “सैराट” की हिंदी रीमेक है. सैराट फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया था और मराठी होने के बावजूद ये फिल्म हिंदी भाषियों को भी पसंद आई थी. ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि धड़क भी शायद “सैराट” जितनी पॉपुलर हो जाए, मगर क्या होगा ये तो फिल्म की रिलीज़ के बाद ही पता चलेगा.

जहान्वी कपूर की आने वाली फिल्म “धड़क” मराठी फिल्म की रीमेक है जिसे लोगो ने बेहद पसंद किया था. हिंदी भाषा के आलावा कन्नड़ में भी इस फिल्म का रीमके बन चुका है जिसे बाकि भाषाओ में भी लोगो ने पसंद किया है, इस वक्त “धड़क” की तुलना “सैराट” फिल्म के साथ किया जा रहा है. परन्तु ये फिल्म “सैराट” से बड़ी हिट साबित हो पायेगी क्या? यह तो सिर्फ फिल्म रिलीज़ होने के बाद ही पता चलेगा।

भागम भागमराठी फिल्मों की कॉपीप्रियदर्शन की हिट फिल्मों में से एक फिल्म “भागम भाग” जो कि मल्टीस्टारर फिल्म थी और इस फिल्म को लोगो ने बेहद पसंद भी किया था, ये मल्टीस्टारर फिल्म 2006 में रिलीज हुई थी जिसके निर्देशक प्रियदर्शन थे, लेकिन इसकी ऑरिजनल फिल्म “बिंदास्त” है जो कि 1999 में रिलीज़ हुई थी. उसे भी लोगों ने बेहद सराहा था. फिल्म “बिंदास्त” कोचंद्रकांत कुलकर्णी ने निर्देशित किया था।

हे बेबी (2007)
मराठी फिल्मों की कॉपीअक्षय कुमार की हिट फिल्मों कि लिस्ट में शुमार फिल्म ‘हे बेबी’ भी एक मराठी फिल्म की रीमके है, इस फिल्म को जाने-माने फ़िल्मकार साजिद खान ने बनाया था, जो कि मराठी फिल्म ‘बालचे बाप ब्रह्मचारी’ जो कि 1989 में आई थी उसकी रीमके थी “हे बेबी” इस फिल्म में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख,और विद्या बालन मुख्य किरदार निभाते हुए नजर आए थे।

READ  आप के स्टार्स ऐसे दीखते अगर ये फिल्मो में ना होते ?

गोलमाल रिटर्न्स
मराठी फिल्मों की कॉपीगोलमाल सीरीज को तो हम सब जानते हैं जो कि बहुत पॉपुलर है. इस सीरीज की सभी फ़िल्में रोहित शेट्टी ही बनाते हैं, गोलमाल सीरीज की सुपर हिट फिल्म ‘गोलमाल रिटर्न्स’ एक मराठी फिल्म की रीमके है जो 1989 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का नाम है “फेका फेकी” और इस फिल्म का निर्देशन विपिन वर्ती जी ने किया था।

दम लगा के हईसामराठी फिल्मों की कॉपीवर्ष 2015 में आई फिल्म ‘ दम लगा के हईसा ‘ इस फिल्म के निर्देशक शरत कटारिया थे, ये फिल्म भी मराठी फिल्म ‘अगडबम’ की रीमके है जो वर्ष 2010 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को सतीश मोतलिंग ने मराठी में पहली बार निर्देशित था, भले हीं ये फिल्म कम बजट की रही हो परन्तु थियेटरों में इस फिल्म ने धमाल मचाया था।

पोस्टर ब्वॉयजमराठी फिल्मों की कॉपी2017 में रिलीज हुई फिल्म “पोस्टर बॉयज”. इस फिल्म को श्रेयस तलपड़े के निर्देशन में बनाया गया था और उन्होंने इस फिल्म में अभिनय भी किया था. ये फिल्म भले ही फ्लॉप रही हो परन्तु इसकी ओरिजिनल मराठी फिल्म सुपरहिट थी जिसे समीर पाटिल ने निर्देशित किया था।

दोस्तों, इन फिल्मों के अलावा साउथ कि भी कई फ़िल्में हैं जिनका रीमेक हिंदी में बनाया गया और उन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने का काम किया.

Writer : Mayur Jadhav


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in