मोटापा बढ़ने के 3 सबसे बड़े कारण और इसके निवारण


मोटापा बढ़ने के 3 बड़े कारण

आज के भागदौड़ की जिंदगी में हम अपनी सेहत का ध्यान तो रखते हैं लेकिन कुछ मामले में हम जाने-अनजाने बहुत ही अधिक लापरवाह हो जाते हैं। हम ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं जो हमारे मोटापे को सिर्फ और सिर्फ बढ़ाने का काम करते हैं। जैसे तनाव भरी जिंदगी, भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल, गलत खानपान इत्यादि की वजह से हमारे शरीर में चर्बी जमा होने लग जाती है और हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं। हम अपने आप को फिट बनाए रखने के लिए मेहनत तो जी जान से करते हैं लेकिन उसका सही नतीजा हमें प्राप्त नहीं हो पाता।

हममें से ज्यादातर लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं। जिम जाते हैं। योगा करते हैं। मॉर्निंग वॉक से लेकर इवनिंग वॉक तक कर डालते हैं। लेकिन फिर भी हमें मनमुताबिक परिणाम हासिल नहीं हो पाता। क्या आपने कभी इस बात पर गौर फ़रमाया है कि जी तोड़ मेहनत करने के बावजूद हमारे शरीर की चर्बी पिघलने का नाम क्यों नहीं लेती ? तो इसका जवाब मैं आपको देती हूं कि आखिर आप मोटापे से निजात पाने में असमर्थ क्यों रह जाते हैं ।

दोस्तों, अगर आप वाकई में फिट बने रहना चाहते हैं और मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तो जो 3 बातें मैं आपको बताने जा रही हूं, अपने दिनचर्या में उसे शामिल कर लेंं। यकीन मानिए आप कभी भी मोटापे के शिकार नहीं होंंगे।

1. खूब पानी पिएं

दोस्तों, अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो ये आपके पाचन क्रिया को सुस्त करने का काम करेगा और पानी की कमी से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत भी होती है। कई बार हममें से ज्यादातर लोग पानी की जगह बाजारों में मिलने वाले पैक्ट जूस भी पी लिया करते हैं। बता दें कि इस तरह के जूस में शुगर की मात्रा बहुत ही अधिक हुआ करती है, जो आपको मोटापे का शिकार बनाने का काम करती है। लेकिन अगर आप दिन में 4 लीटर पानी पिएं तो आपका पेट अच्छे से साफ होगा, जिससे फालतू की गंदी चीजें आपके शरीर के अंदर जमा नहीं हो पाएंगे और आप फिट बने रहेंगे।

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2. समय पर भरपेट ब्रेकफास्ट करें

सुबह सवेरे अधिक से अधिक 9 बजे तक भरपेट पौष्टिक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट करें। ये आपके मोटापे को कंट्रोल करने में सबसे कारगर साबित होता है।

3. रात का खाना 7 बजे तक कर लें

दोस्तों, सुबह का नाश्ता और रात का खाना अधिक से अधिक 7 बजे तक अगर आप कर लेते हैं तो गलती से भी मोटापा आपके शरीर को अपना शिकार नहीं बना पाएगा। आप हमेशा फिट और पूरी तरह से स्वस्थ बने रहेंगे।

यकीनन ये 3 चीजें अगर आप अपने दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं तो इससे ना तो आपको अधिक व्यायाम की आवश्यकता पड़ेगी, ना ही ज्यादा वॉक करने की जरूरत होगी और ना ही डाइटिंग करने की आवश्यकता होगी। लेकिन दोस्तों, इन 3 चीजों के अलावा गलत खान-पान से अपने-आप को हमेशा बचाए रखें। जैसे अधिक शक्कर, आलू, चावल इत्यादि जैसी कैलोरी से भरपूर आहारों का सेवन ना करें। हाई कैलोरी वाली चीजें आपको वजन कम करने में समस्या पैदा कर सकती है। इसलिए अपने खान-पान में कैलरीज की मात्रा का बेहद खास ध्यान रखना आवश्यक होता है।


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