नॉर्थ कोरिया में छोटी-छोटी बातें पर है मौत की सजा, पता नहीं कैसे जीते है ये लोग !


नॉर्थ कोरिया में छोटी-छोटी बातें पर है मौत की सजा, पता नहीं कैसे जीते है ये लोग !
नॉर्थ कोरिया में छोटी-छोटी बातें पर है मौत की सजा, पता नहीं कैसे जीते है ये लोग !

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी तानाशाही के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां के कानून इतने अजीबो-गरीब हैं कि आप सुनकर ही दंग हो जाएंगे, कि भला ऐसी चीजों पर भी कोई बैन लगा सकता है क्या. जी हां दोस्तों नॉर्थ कोरिया में हर साधारण से साधारण चीजों पर भी बैन है, जिनके बिना आप जिंदगी अधूरी समझेंगे. आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिन पर नॉर्थ कोरिया में बैन लगा हुआ है.

शराब पीना

नॉर्थ कोरिया में शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा हुआ है. यहां कोई व्यक्ति शराब नहीं पी सकता है. साल 2013 में एक मिलिट्री अफसर के ऊपर शराब पीने का इल्जाम लगा जिसके बाद उसे मौत की सजा सुना दी गई थी. दरअसल जिस समय मौत की सजा सुनाई गई थी, उस समय वहां के पूर्व तानाशाह किम जोंग इल की मृत्यु के 100 दिन पूरे होने में कुछ दिन बाकी ही थे. और यहां 100 दिनों तक शोक मनाया गया था. और इस शोक की अवधि में उस अफसर ने शराब पीने की हिम्मत की थी, जिसके बदले उस अफसर को मौत की सजा सुना दी गई.

TV देखने पर पाबंदी

नॉर्थ कोरिया में यहां के लोग सिर्फ सरकारी TV हीं देख सकते हैं. इसके अलावा दूसरे टीवी देखना पूरी तरह गैरकानूनी है. और इस वजह से पिछले साल 80 लोगों को सरेआम मौत दे दिया गया था. क्योंकि इन लोगों ने कोरियन TV देखने की हिमाकत की थी.

ड्राइविंग

यहां के लोगों के लिए गाड़ी चलाना और उसे खरीदना आसान काम नहीं है. यहां का अपना अलग हीं कानून है. नॉर्थ कोरिया में सिर्फ स्टेट अफसर को हीं कार खरीदने की इजाज़त है.

म्यूजिक बजाना

साउथ कोरिया में म्यूजिक बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है. हां सिर्फ तानाशाह किम जोंग उन के लिए जो कोई प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं, तो उसमें हीं सिर्फ म्यूजिक और सिंगिंग की इजाज़त है.

इंटरनेशनल कॉल

अगर आप नॉर्थ कोरिया में रह रहे हैं, तो आपके लिए दूसरे देशों में बात करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है. सन 2007 की बात है कि एक व्यक्ति को स्टेडियम में खुलेआम गोलियों से छलनी कर दिया गया था. और उस व्यक्ति की गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने कुछ इंटरनेशनल कॉल किए थे.

Also Read : चीन के बारे में चौंका देने वाले 15 तथ्य

धार्मिक स्वतंत्रता

यहां पर व्यक्ति को अपनी कोई धार्मिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं है. एक क्रिश्चियन महिला को सजा ए मौत दे दी गई थी. क्योंकि उसकी गलती सिर्फ इतनी थी, कि वह बाइबिल की कॉपी पब्लिक के बीच बांट रही थी.

इंटरनेट चलाना

वैसे तो नॉर्थ कोरिया में आसानी से इंटरनेट की सुविधा नहीं मिलती. लेकिन बावजूद इसके कोई व्यक्ति अगर इंटरनेट चलाता है या फिर पोर्न देखने की कोशिश करता है और पकड़ा जाता है, तो उसे सजा ए मौत दे दी जाती है.

जींस पहनना

नॉर्थ कोरिया में किसी भी व्यक्ति को ब्लू जींस पहनने की इजाजत नहीं है. क्योंकि उनका मानना है कि डेनिम जींस अमेरिका की पहचान है, जो कि उनका दुश्मन है. इसलिए यहां ब्लू जींस पहनने पर सख्त मनाही है.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in