पब्लिक रिलेशन (PR) में करियर बनाने के लिए कहां और क्या करें ? जानें पूरी जानकारी


पब्लिक रिलेशन में करियर बनाने के लिए क्या करें ?

पब्लिक रिलेशन (PR), ये नाम ही अपने आप में काम को लेकर पूरी डिटेल दे देता है कि इस फिल्ड में जाने के लिए आपको कई मामलों में काफी ज्यादा स्मार्ट होने की जरुरत होती है। सबसे पहले तो आपको लोगों से बातचीत करने के सारे गु़र पता होने चाहिए। किसी से भी दोस्ती करने में आपको इतना ज्यादा स्मार्ट होने की जरुरत होगी, कि पलक झपकते ही सामने वाला अंजान व्यक्ति आपकी बातों में आकर आपका दोस्त बन जाए और इन सबके लिए आपको अपने अंग्रेजी भाषा पर पूरी तरह कमांड होना चाहिए। अगर आपकी इंग्लिश दमदार और फर्राटेदार होगी तो ये आपके लिए काफी ज्यादा फायदे का सौदा होगा। हमारा मतलब ये फील्ड आपके लिए पैसों की भरमार लगा देगा। भई आज के आधुनिक युग में शराफत के साथ-साथ शो ऑफ की बी बहुत ज्यादा जरुरत पड़ती है। वो कहते हैं ना, कि जो दिखता है वही बिकता है।

हर एक चीज जो पब्लिक की नज़रों में लाने वाले ही पब्लिक रिलेशन्स का काम करते हैं, जिन्हें हम पी आर एजेंट के नाम से जानते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पब्लिक रिलेशन में करियर कैसे बनाया जाए।

क्या कुछ चाहिए ?

बसे बेसिक चीज तो ये है कि आपको अपने भाषाओं के उपर काफी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अंग्रेजी का बेहतरीन ज्ञान बहुत जरुरी होता है। क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है जहां आपको हर आए दिन मीडिया के साथ डील करना होता है। आपको यहां लिखने के साथ ही बोलकर भी अपनी बातों को समझाने की जरुरत पड़ती है। जिसके लिए आपको अपने शब्दों पर मज़बूत पकड़ की आवश्यकता होगी। इन सबके अलावा आपको अपने काम के प्रति जुनून की जरुरत होगी। किताबों के साथ दोस्ती की आवश्यक्ता होगी। बिना टाइम देखे मेहनत से काम करने का जज़्बा ही आपको दिलाएगा सक्सेस।

कहां से करें इसके लिए कोर्स ?

पब्लिक रिलेशन्स में करियर बनाने के लिए अगर आप कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए भारत में तीन इंस्टीट्यूट हैं जो काफी सर्वोच्च माने जाते हैं।

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, नई दिल्ली
  2. ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन, मुंबई
  3. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट, पुणे

कोर्स के बाद नौकरी के लिए कहां करें अप्लाई ?

मीडिया लाइन के अलावा हर बड़ी कंपनी को अपने लिए पी आर एजेंट्स की जरुरत होती है। इस फील्ड में ना तो नौकरी की कमी है और ना ही सैलरी की। इसके लिए आपको अच्छी-खासी सैलरी दी जाती है।

तो अगर आप भी बनना चाहते हैं पब्लिक रिलेशन्स एजेंट तो फिर जुट जाइए तैयारी में और कोर्स के लिए नेट पर सर्च कर जुटा लीजिए सारी जानकारी और कर दीजिए अप्लाई, क्योंकि ये वो लाइन है जो आपके सपनौं को दे सकता है उंची उड़ान। अगर आपमे है टैलेंट तो आप बन सकते हैं इसके एक्सपर्ट।

Khushbu Singh


log in

reset password

Back to
log in