शादी करने से पहले जाने क्या आप शादी के लिए तैयार हैं ?


शादी करने से पहले जाने क्या आप शादी के लिए तैयार हैं ?
शादी करने से पहले जाने क्या आप शादी के लिए तैयार हैं ?

जीवविज्ञान के दृष्टिकोण से जब लड़की या लड़का यौवन अवस्था में कदम रखता है तो वो शादी के लायक माने जा सकते है. मगर सामाजिक और मानसिक तौर पर “शादी के लायक” की परिभाषा कुछ और हो सकती है. क्या आप शादी के लिए तैयार है? जानिए.

जीवविज्ञान के अनुसार समर्थ होना, यह शादी के लिए तैयार है – यह सोच ठीक नहीं है. क्योंकि शादी सिर्फ़ बच्चे पैदा करने वाली प्रक्रिया नहीं है.

Also Read : नहीं बचे एक भी मर्द, यहां की लड़कियां तरसती हैं शादी के लिए. अजीबोगरीब क़स्बा

शादी करने के लिए दिमागी तौर पर परिपक्वता की ज़रूरत है. इस मे खुद अपने आप को संजे, अपने फॉल्ट्स, लिमिटेशन्स और पॉज़िटिव साइड. रिलेशनशिप कैसे हैंडल करे, विचार और व्यहवार कैसे दिखाए और धीरज होना यह सब हो तो विवाहित जिंदगी मे सफलता होगी अपने पार्ट्नर के साथ रिलेशनशिप बनाए रखने मे.

शादी के लिए दोनो मे ताल मेल होना ज़रूरी है. सिर्फ़ एक ही जाती बिरादरी के है या तो पेरेंट्स ने डिसाइड किया है यह काफ़ी नहीं है. एक दूसरे को अच्छी तरह पहचाने और यह निर्णय करे की खामी के साथ भी क्या आप उस व्यक्ति को स्वीकार कर सकते है हमेशा के लिए. अगर आप छोटी छोटी बातो मे चिढ़ जाते है और परफेक्टनिस्ट है और दूसरा बिल्कुल लापरवाह पार्ट्नर है तो क्लेश होगा.

पति-पत्नी का रिश्ता जिंदगी भर का है. कहते है यह सात जन्मो का है. मगर एक जन्म तक निभा सकोगे? यह अपने आप को पूछिए. पति का फ़र्ज़ है की वो अपने पत्नी को सुखी रखे और उस की अच्छी तरह से देखभाल कर सके और उस को इमोशनली भी खुश रखे.

पत्नी की देखभाल आती है तो बच्चो की भी. तो यह ज़रूरी है की पति बनने से पहले आप कमाने के लिए तैयार है और काबिल है.

अंडरस्टैंडिंग और कोपेरशन (सहयोग) भी ज़रूरी है. स्वार्थ का कोई स्थान नही है विवाहित जीवन मे.

Also Read : शादी के पहले साल हो सकती हैं आपको ये समस्‍यायें !

एक दूसरे के पॉज़िटिव पायंट्स को देखने की एट्टीट्यूड ज़्यादा अच्छा है नेगेटिव पॉइंट्स को देखने के बदले. एक दूसरे के स्वीकारे यह ज़रूरी है. विश्वास रखना और पालना भी ज़रूरी है. क्या आप सक्षम है और दृढ़ है की आप विश्वासघात नहीं करेंगे?

अगर दोनो के बैकग्राउंड और लाइफस्टाइल एक जैसे हो तो देखा गया है की मेल जोल और ताल मेल अच्छा रहता है. नहीं, तो फिर थोड़ा मेहनत करने के लिए तैयार रहे.

हॉलीवुड मे यह आम बात है की फिल्मस्टार आज शादी करते है और कल तलाक़. ऐसा ना होने दे. आप से भी ज़्यादा बच्चो पर असर होगा. पहले से सोच के शादी की ओर कदम उठाए.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in