सिक्स पैक ऐब्स बनाने के चक्कर में खराब हो रही है युवाओं की किडनी


बॉडी बनाने की होड़ में खराब हो रही किडनी: body banane ki hod me kharab ho rahi kidney

आज के युवा रितिक रोशन, टाइगर श्रॉफ और सलमान खान जैसी बॉडी बनाने की होड़ में लगे रहते हैं। इन युवाओं को अपने स्वास्थ्य से अधिक चिंता इस बात की होती है कि किसी भी तरह उनकी बॉडी अट्रैक्टिव बन सके। ‘सिक्स पैक ऐब्स’ बनाने की चाहत में खास तरह के एक्सरसाइज और हाई प्रोटीन डाइट का उपयोग करते रहते हैं। इन सब के लिए जिम इंस्ट्रक्टर युवाओं के शरीर के मांस पेशियों में कई जगह उभार लाने की खातिर स्टेरॉयड तथा हार्मोन इंजेक्शन लेने का परामर्श भी देते हैं। जबकि इन सारी चीजों में इतने साइड इफेक्ट्स होते हैं की ये किडनी फेल्योर तक के कारण बन जाते हैं।

इन सबके हैं साइड इफेक्ट

किडनी से पीड़ित व्यक्तियों से मिली जानकारी और उनके परीक्षण के आधार पर ये बात साफ हो जाती है कि बहुत से व्यक्तियों के किडनी खराब होने की वजह सिक्स पैक्स बनाने की चाहत में जिम में किए गए विशेष प्रकार के एक्सरसाइज, हार्मोन के इंजेक्शनों और स्टेरॉयड के इस्तेमाल हैं।

शरीर को स्वस्थ रखना है आवश्यक

आज के समय में ऐसे युवाओं की संख्या बहुत अधिक है जो अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज नहीं किया करते हैं बल्कि उन्हें अपने पसंदीदा अभिनेताओं जैसे बॉडी बनाने की चाहत होती है, जिसकी खातिर वे जिम के चक्कर काटते हैं और गलत तरीके से अपने शरीर को अपनी इच्छा अनुसार ढालते हैं। इसके लिए हार्मोन और स्टेरॉयड इंजेक्शन भी लेने से पीछे नहीं हटते। इन सब का मिलाजुला असर ऐसा होता है कि युवाओं की किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि किडनी खराब तक हो जाती है।

जिम से अच्छा होता है पैदल चलना

डॉक्टरों का भी मानना है कि योग और एक्सरसाइज व्यक्ति के स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक और लाभकारी होता है। लेकिन अगर इसे गलत तरीके से किया जाए तो ये आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव डालता है। एक्सरसाइज और योग के अलावा व्यक्ति को शारीरिक तौर पर कार्यरत रहना चाहिए। जितना अधिक हो सके पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए। आज के मोटर गाड़ियों के युग में लोग छोटे-छोटे कामों के लिए भी गाड़ियों का उपयोग करते हैं लेकिन ट्रेडमिल पर उन्हें पसीना बहाने में कोई परेशानी नहीं लगती।

दोस्तों, हर इंसान का शरीर एक दूसरे से भिन्न होता है। दूसरों की देखा-देखी करने से बेहतर है कि हम अपने स्वास्थ्य का सही तरीके से ध्यान रखें। सही एक्सरसाइज, योग और समुचित आहार का इस्तेमाल कर अपने आप को स्वस्थ और फिट बनाए रखें।


0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *