UPI एप्प क्या है ओर इसकी मदद से कैशलेश ट्रांसक्शन कैसे करते है


UPI एप्प क्या है ओर इसकी मदद से कैशलेश ट्रांसक्शन कैसे करते है
UPI एप्प क्या है ओर इसकी मदद से कैशलेश ट्रांसक्शन कैसे करते है

दोस्तों, ये तो आप जानते ही होगे की टेक्नालजी बढ़ रही है हर फील्ड मे ओर उसके साथ साथ हमारे लिए सारी चीज़े आसान होती जा रही है. जेसे इंटरनेट की मदद से हम हमारे लगभग सारे काम (शॉपिंग, मोबाइल रीचार्ज, या कोई भी इन्फर्मेशन निकलना है.) दुनिया मे कही से भी कर सकते है.

पैसे ट्रान्स्फर करने के लिए भी जो बैंक है उनमे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जेसी सुविधाएँ तो पहले से थी, पर अभी अभी एक ओर और चीज ऐड की गई है जिसका नाम है UPI यानि यू.पी.आई . तो चलिए जानते है आख़िर ये UPI है क्या ओर इसका यूज़ कैसे करे ओर इसके क्या फ़ायदे ओर नुकसान है.

 

UPI एप्प क्या है ओर इसकी मदद से कैशलेश ट्रांसक्शन कैसे करते है

UPI का फुल्ल्फ़ोर्म है यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस. इसमे होता ये है जो हमारा बैंक अकाउंट है उसको हम अपने स्मर्टफ़ोने मे यूज़ कर सकते है UPI एप्प की मदद से. हमारे जीतने भी बैंक मे अकाउंट है उनमे हमारा मोबाइल नंबर तो रजिस्टर होता ही है. तो हम हमारे सारे बैंक अकाउंट जिनमे हमारा नंबर रिजिस्टर है उनको एक ही एप्प मे यूज़ कर सकते है ओर उसकी मदद से हमारे सभी बैंक अकाउंट की डीटेल देख सकते है ओर अकाउंट मे पैसे सेंड या रिसीव भी कर सकते है बड़ी आसानी से.
UPI एप्प का यूज़ कैसे करे

UPI एप्प यूज़ करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन (स्मार्टफोन, आई-फ़ोन) होना छाईए ओर उसमे इंटरनेट होगा ही ?

अब आपको UPI एप्प इनस्टॉल करना है अपने मोबाइल मे.. जेसे अगर आप प्लेस्टोर पर जा कर सर्च करेगे UPI एप्प तो लगभग जितनी भी बैंक है सबके UPI एप्प आपको मिल जाएगे. आप किसी भी बैंक का UPI एप्प इनस्टॉल कर लीजिए.. इस बात से कोई फ़र्क नही पड़ता की आपका बैंक अकाउंट किस बैंक मे है ओर इसका कोई चार्ज भी नही लगेगा तो आपको इसकी टेन्षन लेने की भी ज़रूरत नही है. आप इन्न ( PNB UPI SBI UPI axis UPI )एप्प्स मे से कोई भी एक एप्प को इनस्टॉल कर लीजिए..

  • इनके आलवा भी बहुत से UPI एप्प है आप जिसको चाहे यूज़ कर सकते है सबका वर्क करने का तरीका बिल्कुल सेम है.
  • फिर आप उनको ओपन करेगे तो उसमे आपको नंबर को वेरिफाइ किया जाएगा.. आप वो नंबर सेलेक्ट करे जो आपकी बैंक अकाउंट मे ऐड है.
  • फिर आपको रेजिस्ट्रेशन फॉर्म भरके रिजिस्टर करना है.
  • UPI एप्प मे क्या क्या कर सकते है
  • आप UPI एप्प मे बैंकिंग के सारे काम कर सकते है ओर इसमे जो पैसे लेन-देन ( ट्रांसक्शन ) की जो लिमिट है वो भी 1 लाख है तो आप इनको कही भी यूज़ कर सकते है.

दोस्तों, अगर आपको ये डर है की आपका बैंक अकाउंट कोई हैक ना कर ले या कोई पैसे ना निकल ले आपके बैंक अकाउंट मे से तो आपको डरने की बिल्कुल ज़रूरत नही है क्यू की ये UPI एप्प RBI ने वेरिफाइ किए है.. पर आप किसी अफीशियल बैंक का एप्प ही यूज़ करे ओर आप जो पिन सेट करे वो किसी को ना बताए.. बाकी कोई टेन्षन लेने की ज़रूरत नही है ये बहुत सेक्यूर ओर फास्ट भी है.

UPI app kya hai aur iski madad se cashless transaction kaise karte hai


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in