विदेशों में काम करके मोटी सैलेरी पाना चाहते हैं, तो करें ये कोर्स !


हममें से ज्यादातर युवा पीढियों की दिली तमन्ना होती है विदेशों में बसने की. अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो विदेशों में नौकरी कर मोटी सैलरी पाना चाहते हैं. तो बारहवीं के बाद आप ऐसे कोर्स कर सकते हैं, जिसके डिमांड विदेशों में खूब हैं और पैसे भी खूब मिलते हैं.

आइए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में

कंप्यूटर साइंस

कंप्यूटर साइंस कोर्स में कंप्यूटर सिस्टम और उसके नेटवर्क्स की सुरक्षा करना, डाटा को हैक होने से बचाना और साइबर क्राइम से प्रोटेक्शन करना सिखाया जाता है. क्योंकि विदेशों में साइबर क्राइम काफी ज्यादा होता रहता है. यही कारण है कि कंप्यूटर साइंस की विदेशों में डिमांड बहुत ज्यादा है. इस कोर्स को कर लेने के बाद आपको यूके, यूएस, जर्मनी, आयरलैंड और इजरायल में आसानी से नौकरी मिल सकती है. आप नौकरी करते हैं, तो आपको सालाना पैकेज के तौर पर लगभग 60 लाख रुपए तक मिलने की संभावना रहती है.

सिविल इंजीनियरिंग

प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर में भवन, बिल्डिंग, सड़क, एयरपोर्ट, सुरंग का निर्माण और जलापूर्ति का डिजाइन और निर्माण करना इस कोर्स को सिखाया जाता है. बता दें कि सिविल इंजीनियर्स की डिमांड यूएस, यूएई और ऑस्ट्रेलिया में बहुत ज्यादा होती है. यहां नौकरी करने पर आपको सालाना सैलरी 54 लाख रुपए तक मिल सकती है.

बीमा विज्ञान

इस कोर्स में वित्त के क्षेत्र में रिस्क और बीमा के लिए सांख्यिकी और मॉडलिंग के सॉफ्टवेयर और तकनाकों का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है. इस कोर्स को करने के बाद आपको यूएस, यूके, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में सलाना 64 लाख रुपए सैलरी तक की नौकरी मिल सकती है.

READ  जानें, दिमाग तेज करने के 8 बेहतरीन तरीके !

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग

मेडिकल के क्षेत्र में हेल्थ केयर में प्रयोग होने वाले उपकरण तैयार और डिजाइन पर रिसर्च करना, इंजीनियरिंग स्किल्स का इस्तेमाल करना इस कोर्स में सिखाया जाता है. इसके बाद आपको कनाडा, यूके, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सालाना 57 लाख रुपए सैलरी की नौकरी मिल सकती है.

फार्मास्यूटिकल साइंस

इस कोर्स के अंतर्गत नई दवाओं को विकसित करना, उन्हें मैन्यूफैक्चर करना और उनका टेस्ट करने का काम सिखाया जाता है. इस कोर्स को करने वाले कैंडिडेट्स की सिंगापुर, स्वीडन, यूएस और न्यूजीलैंड में काफी डिमांड है. इन जगहों पर आपको सालाना 52 लाख से 66 लाख की सैलरी मिल सकती है.

तो दोस्तों अगर आप भी विदेश में बसना चाहते हैं और मोटी सैलरी पाना चाहते हैं, तो आपके लिए ये कोर्सेज बहुत हीं अच्छे ऑप्शन हैं.


Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

log in

reset password

Back to
log in